वसुन्धरा ही होगी अगली मुख्यमंत्री


अमित शाह ने धुंधलाहट साफ कर कहा

वसुन्धरा ही होगी अगली मुख्यमंत्री

अब्दुल सत्तार सिलावट
वरिष्ठ पत्रकार एवं राजनीतिक विश्लेषक
नई दिल्ली। राजस्थान की वसुन्धरा सरकार पर पिछले तीन साल से मंडरा रहा खतरा राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह के तीन दिवसीय दौरे के पहले दिन स्पष्ट हो गया कि 2018 का राजस्थान विधानसभा चुनाव मुख्यमंत्री वसुन्धरा राजे के नेतृत्व में ही लड़ा जायेगा और एक कदम और आगे बढ़कर कहा कि टिकटों के बंटवारे में भी 5-10 सीटों के बदलाव से ज्यादा किसी का भी हस्तक्षेप नहीं होगा।
भाजपा राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह ने जिस खुले मन से वसुन्धरा सरकार की कामयाब योजनाओं की तारीफ की है। उससे इतना और स्पष्ट हो गया कि राजस्थान की अगली मुख्यमंत्री भी भाजपा की ओर से वसुन्धरा राजे ही होगी। इस बात को राष्ट्रीय उपाध्यक्ष एवं मूल राजस्थान से ओम माथुर ने अमित शाह के सभी स्वागत समारोह में स्वयं को दूर रखकर पूरा श्रेय मुख्यमंत्री वसुन्धरा राजे को दिया और स्वागत की रस्में खत्म होने के बाद अमित शाह के तीन दिवसीय दौरे में सहभागी बनने के लिए प्रदेश भाजपा कार्यालय पहुंचकर सुबह से अनुपस्थिती पर लग रही अटकलों को विराम भी दे दिया।
बिड़ला सभागार में प्रबुद्धजनों के सम्मेलन में भाजपा राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह ने राजस्थान को बीमारु प्रदेश से विकास की दौड़ में शामिल करने का श्रेय मुख्मयंत्री वसुन्धरा राजे को देते हुए पिछले तीन साल में राजस्थान के विकास में उल्लेखनीय योजनाओं का मुख्यमंत्री वसुन्धरा राजे को बधाई देते हुए सराहना की तथा स्पष्ट कर दिया कि दिल्ली से राजस्थान के सफर में राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह का पहला मंत्र राजस्थान के भाजपाइयों को यह संदेश देना है कि मुख्यमंत्री वसुन्धरा राजे ही विधानसभा चुनावों में टिकिट बांटने से लेकर चुनाव रणनीति बनाने तक सर्वोपरी, एकाधिकार एवं बिना केन्द्रीय नेताओं के हस्तक्षेप के अगली सरकार भाजपा की बनाकर तीसरी बार मुख्यमंत्री बनने के लिए स्वतंत्र रहेगी।
राजस्थान में वसुन्धरा सरकार के साढ़े तीन साल में कई बार या यूं कहें कि निरन्तर ओम माथुर का नाम मुख्यमंत्री की कुर्सी की ओर बढ़ने वालों में आता रहा था। कभी बिहार चुनाव के बाद और कभी यूपी चुनाव के बाद, लेकिन भारतीय राजनीति के आधुनिक चाणक्य अमित शाह ने अपने सभी सूत्रों से राजस्थान के विधायकों, ब्यूरोके्रट्स और जनता का मूड भांपने के बाद अपने राजनैतिक मित्र एवं प्रदेशों में भाजपा को जीतवाने में पीएचडी कर चुके ओम माथुर को राजस्थान की राजनीति से प्रमोशन देकर केन्द्र सरकार की राजनीति से जोड़ने का मानस बनाकर राजस्थान को मुख्यमंत्री वसुन्धरा राजे के हवाले करने का ठोस फैसला लेकर तीन दिवसीय दौरा तय किया गया है।
अगले तीन दिन शुक्र से रविवार तक भाजपा राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह राजस्थान के भाजपा विधायकों, कार्यकर्ताओं और नये विधायक बनने की दौड़ में लगे नेताओं को स्पष्ट संदेश देकर चुनाव से एक साल पहले भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष बदलने के शगूफों को भी विराम दे देंगे और मुख्यमंत्री वसुन्धरा राजे में 2003 में परिवर्तन यात्रा वाला उत्साह और अगली सरकार में तीसरी बार मुख्यमंत्री भी वसुन्धरा राजे बनाने की घोषणा को कार्यकर्ताओं में संकल्प दिलवाकर जायेंगे।

ईशारों को समझें, राजस्थान को भ्रष्टाचार मुक्त...

भाजपा राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह ने राजस्थान को भ्रष्टाचार मुक्त करने का नारा देकर मुख्यमंत्री वसुन्धरा राजे और राजस्थान की ब्यूरोके्रसी को ‘ईशारों-ईशारों’ में समझा दिया है कि भ्रष्टाचार की गति को धीमा करें या अगले चुनाव को ध्यान में रखकर भ्रष्टाचार के आरोपों से राजस्थान की राजनीति को बचाकर रखने का प्रयास करें।
देश की राजधानी दिल्ली में राजस्थान के भ्रष्टाचार पर चर्चाएं आम हैं तथा भाजपा के सर्वोच्च नेता प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी एवं भाजपा राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह राजस्थान से मिलने वाली भ्रष्टाचार की शिकायतों पर सीधी जांच भी करवा चुके हैं। अमित शाह ने तीन दिवसीय यात्रा के पहले दिन भ्रष्टाचार पर नकेल की सलाह दी है। देखिए अगले दो दिन में अमित शाह कौन सी नई सीख देते हैं।

Comments